शंखपुष्पी से तेज करें दिमाग (इस जड़ी बूटी के प्रयोग से दूर होती है ब्रेन से संबंधित समस्याएँ)



शंखपुष्पी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे सदियों से दिमाग से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है l इसके फूल नीले रंग के होते हैं।इसमें  स्मरण शक्ति  बढ़ाने के साथ एंटीऑक्सीडेशन और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होती हैं। इस हर्ब को दिमाग तेज करने का टॉनिक भी कहा जाता है।यह मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत ज्यादा ज्यादा फायदेमंद होती है।इस जड़ी बूटी  का स्वाद कड़वा होता है और यह तैलिय और पतला गुड रखता है।इसकी तसीर ठंडी होती है और इसे त्रिदोष यानि कि वात ,पित्त और कफ को बैलेंस किया जा सकता है। वात और पित्त दोष पर यह ज्यादा असरदार है।
आओ जानते हैं इसके प्रयोग से होने वाले फायदे के बारे में-

स्मरण शक्ति में वृद्धि
शंखपुष्पी को दिमाग और यादें तेज करने वाला टॉनिक भी कहा जाता है।इसके नियमित सेवन से यादश्त बढ़ाने में मदद मिलती है।इसे फोकस भी बढ़ाता है।ये जड़ी-बूटी बढ़ती उमर में स्मरण शक्ति  कमजोर होने से भी रोकने में मदद करती है।शंखपुष्पी से चिंता और डिप्रेशन को भी काम किया जा सकता है।शंखपुष्पी से भूलने की बीमारी(Alzheimer's),  तनाव(stress), डिप्रेशन(Depression) और मानसिक तनाव(Mental stress) जैसी समस्या का इलाज किया जा सकता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें 
ये जड़ी बूटी  ब्लड प्रेशर बढ़ाने वाले हारमोंस जैसे की एड्रेनलाईन और कोर्टिसोल को कंट्रोल करके स्ट्रेस हार्मोन के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में काफी मददगार हैl अगर ब्लड प्रेशर बहुत ज्यादा हो जाए तो इसका सेवन फायदेमंद होता है।

अनिद्रा 
शंखपुष्पी स्ट्रेस हार्मोन कटि एसओएल के लेवल को कम करने में मदद करती है और अच्छी नींद लाने में भी मदद करती है।अगर आपको नींद की समस्या बहुत ज्यादा रहती है तो इसके लिए आप  एक ग्लास दूध ले लीजिए  उसमें एक छम्मच जीरा पाउडर और एक छम्मच शंखपुष्पी का पाउडर मिला लीजिए और सोने से पहले इसे पी लिजिए.इससे नींद अच्छी आती है और नींद से जुड़े प्रॉब्लम्स ठीक होते हैं।

शंखपुष्पी का उपयोग पाउडर और सिरप दोनो के रूप में किया जा सकता है।अगर आपके बच्चों की याददाश्त कमजोर है तो आप इस शंखपुष्पी का सिरप  जरूर पिलाएं।
शंखपुष्पी बहुत ज्यादा फायदेमंद जड़ी बूटी है l याददश्त बढ़ाने में, तनव दूर करने में ,डिप्रेशन कम करने में, डिमेंशिया में इन सभी समस्याओं में यह बहुत ज्यादा उपयोगी  हैl  शंखपुष्पी ब्रेन से संबंधित सभी समस्याओं में बहुत ज्यादा प्रभावी है और कारगार भी है।





अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Hopenaturecure इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें