लीवर की दुश्मन है प्रोटीन की कमी। मांस-मछली से तगड़ी हैं ये 4 देसी चीजें, शरीर को मिलेगा पूरा प्रोटीन

शरीर को ज्यादा मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है। यह ना मिलने पर प्रोटीन की कमी हो जाति है। बॉडी के अंदर इसके कम होते ही कुछ सिमटम्स दिखने लगते हैं, जैसे फैटी लिवर भी हो सकता है। यह बीमारी लीवर को बुरी तरह खराब कर देती है। प्रोटीन की कमी से कमजोरी, मासपेशियां घटना, जोड़ों की सूजन जैसी समस्या भी हो जाती हैं। अंडे को प्रोटीन का बेस्ट सोर्स माना जाता है। लेकिन हम उसकी मात्रा पर ध्यान नहीं देते हैं अगर कोई शाकाहारी है तो शाकहारी फूड्स में भी बहुत अच्छे प्रोटीन के सोर्स मौजुद हैं। आज हम लोग जानेंगे कि वह कौन सी शाकाहारी फूड्स हैं जिनमें भरपुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इनके इस्तमाल से हम अपना प्रोटीन कि कमी को पूरा कर सकते हैं। चलिये जानते हैं कि वह क्या है- 
Source of Protein




क्विनोआ - प्रोटीन और फाइबर की वजह से क्वीनोवा को वेट लॉस डाइट में जरूर शामिल किया जाता है । इस फूड में अंडे से ज्यादा प्रोटीन तो नहीं होता लेकिन उसके बराबर ही होता है क्वीनोवा में प्रोटीन की मात्रा 11.4 ग्राम होती है। 
Quinoa




चिया बीज - यह तो हम सभी जानते हैं कि चिया बीज में काफी सारे पोषक तत्व होते हैं। यह बीज फाइबर, कैल्शियम,आयरन के साथ प्रोटीन की पूर्ति करते हैं । 100 ग्राम चिया सीड्स में 16.67 ग्राम प्रोटीन मिलता है। 
Chia Seeds




छोले खाकर मिलेगा प्रोटीन - ये बिल्कुल सही है कि छोले खाकर भी प्रोटीन की कमी पूरी की जा सकती है। छोले चावल को हेल्दी फूड नहीं माना जाता है,लेकिन उबले छोले हेल्थ के लिए काफी हेल्दी होते हैं।100 ग्राम उबले छोले में 20.5 ग्राम प्रोटीन मिलता है, जो डेली प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में बहुत बड़ा रोल प्ले करता है। 
Boil Chole




अंडे से दोगुना प्रोटीन देती है सोयाबीन - सोयाबीन बेस्ट सोर्स है प्रोटीन का,सोयाबीन को खाकर भी डेली प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं।
आज से ही अपनी डाइट में इनको शामील करें और अपनी डेली प्रोटीन की जरूरत को पूरा करें।अगर आप प्रोटीन लेते हैं तो आपका वेट लॉस भी बहुत जल्दी होता है। 
Soybean



टिप्पणियाँ