कब्ज होने पर अपनाये ये 12 घरेलू उपाय, मिनटों में दूर होगी समस्या (Constipation in Hindi)

गलत खानपान और जीवन शैली के कारण कब्ज की समस्या होती है। कब्ज आज के समय की बहुत ही आम समस्या हो गई है कब्ज से जितने ज्यादा लोग परेशान हैं उतने अन्य रोग से नहीं। कब्ज का मतलब है -समय पर मल त्याग ना होना, मल त्याग कम होना,मल में गाठे निकलना, लगतार पेट साफ न होना आदि । कब्ज पेट से जुडी एक परेशानी है जिसकी वजह से अन्य प्रकार की बीमारी भी हो सकती है।लगतार कब्ज रहने से बवासीर और साइटिका जैसे रोग उत्पन्न होते हैं। आप अपनी दिनचार्या मे बदलाव लाकर आईएसएस परेशानी से चुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको 12 ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप कब्ज से काफी हद तक रिलीफ पा सकते हैं।


1- नींबू (Lemon)
नींबू का रस गुनगुने पानी के साथ रात में लेने से दस्त खुलकर आता है।
नींबू का रस और चीनी दोनों को 12 ग्राम की मात्रा लेकर एक गिलास पानी में मिक्स करके रात को पीने से कुछ ही दिनों में पुरानी कब्ज दूर हो जाति है।

2- गाजर (Carrot)
250 ग्राम कच्ची गाजर अच्छी ताराह चबाओ चबाओ कार रोज सुबह मुझे खाली पेट खाये। इससे कब्ज दूर होगी, और भूख भी अच्छी लगेगी।

3- सेब (Apple)
रोजाना खाली पेट सेब खाने से कब्ज की समस्या ठीक होती है। खाना खाने के बाद कभी भी सेब नही खाना चाहिए क्यूंकि अगर आप खाने के बाद सेब खाते हैं तो इससे कब्ज होता है। कब्ज वालो को सेब छिलके के साथ खाना चाहिए और दस्त वालो को बिना छिलके के 

4- सरसों का तेल (Mustard oil)
सरसों के तेल से पेट पर मसाज करे, इससे कब्ज दूर होती है।

5- बथुआ (Bathua)
यह आंतों को ताकात देता है। कब्ज दूर करता है। कब्ज वालो को बथुए का साग रोज खाना चाहिए। कुछ सप्ताह नित्य बथुए का साग खाने से हमेशा रहने वाली कब्ज दूर हो जाति है। इससे शरीर में ताकत व ऊर्जा आती है ।

6- इसबगोल की भूसी
यह कब्ज़ में बहुत लाभदायक है । इसकी दो चम्मच से शुरू करके चार छम्मच तक गर्म दूध या गर्म पानी से फंकी लेनी चाहिए । कभी-कभी इसबगोल की भुसी लेने से पेट फूल जाता है। ऐसा बड़ी आंतों में इसबगोल पर बैक्टीरिया के प्रभाव से पैदा होने वाली गैस से होता है। ऐसे लोग इसबगोल की मात्रा कम लें या नहीं लें।इसबगोल आंतों में पानी सोखती है, जिससे मल की मात्रा बढ़ती है और मल की मात्रा बढ़ने से आंतों की गतिशिलता भी बढ़ती है जिससे मल ठीक से बाहर निकल आता है। इसबगोल लेने के बाद 2 से 3 बार पानी पीना चाहिए। इससे इसबगोल अच्छी तरह फूल जाता है। इसबगोल रात में सोते समय नहीं लेना चाहिए, खाना खाने के बाद इसे लेना फायदेमंद होता है।


7- आवला (Amla)
रात को एक चम्मच आंवला पाउडर गर्म पानी या गर्म दूध से लेने से प्रातः पेट साफ हो जाता है और कब्ज नहीं रहती है।आंवला पाउडर से आंत तथा पेट साफ होता है।

8- इमली (Tamarind)
इमली का गुदा पानी के साथ उबालकर चीनी मिलाकर लेने से पेट का अफ़रा व कब्ज़ में फ़ायदा होता है।

9- घी  (Ghee)
तीन दिन घी में काली मिर्च मिलाकार पिये। इससे आंत  मुलायम होकर मल फूल जाता है। गर्म दूध में घी मिलाकार पीने से मल, नरम व साफ आता है।

10- अंजीर (Anjeer)
अगर कब्ज स्थाई रूप से रहती है तो अंजीर खाने से दूर हो जाती है। पका हुआ अंजीर खायें या 5 सुखे अंजीर दूध में उबाल कर रात को सोते समय खाये।

11- अमरूद (Guava)
अमरूद खाने से आंतों में तरावट आती है और कब्ज दूर होती है। इसे खाना खाने से पहले ही खाना चाहिए, क्योंकि खाना खाने के बाद अमरूद खाने से कब्ज  बनती है। कब्ज वालों को नाश्ते में अमरूद लेना चाहिए।पुरानी कब्ज़ के रोगियों को सुबह और शाम अमरूद खाना चाहिए। इससे पेट साफ होता है।

12- मिट्टी (Sand)
पेट पर गीला कपड़ा लगाये। ऊस पर गिली मिट्टी का लेप करे इस पर फिर कपड़ा बांधे। रात भर इस तरह पेट पर गीली मिट्टी की पट्टी रखने से कब्ज दूर होगी मल बंधा हुआ साफ आयेगा।
चौरई, मसूर की दाल, तरबुज, सूखे मेवे, छाछ आदि का सेवन भी कब्ज दूर करता है। इन भोज्य पदार्थों का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से कब्ज ठीक हो जाती है। भोजन के द्वारा चिकित्सा सरल और लाभदायक है।




अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Hopenaturecure इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणियाँ