इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन हेल्दी हैबिट्स को फॉलो करें

आप यदी बार-बार मौसमी बिमरिओं जैसे- खांसी और सर्दी, जुकाम आदि की चपेट में आते हैं तो इसका मतलब यह है कि आपकी बॉडी खराब बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम नहीं है। इसे हम यूं भी कह सकते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग नहीं है। ऐसे में जब भी मौसम में थोड़ा बहुत भी बदलाव होता है तो हमे अस्पताल के चक्कर काटने पड़ते हैं और तरह-तरह की दवाइयां खानी पड़ती हैं।ऐसा करने से आपको कुछ समय के लिए राहत तो मिल जाएगी लेकिन दिर्घाकल में कई तरह की बीमारी की गिरफ्त में आप आ जाएंगे।इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप समय रहते अपनी इम्युनिटी पर ध्यान दे इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हेल्दी हैबिट्स को फॉलो करें। चलिये जानते हैं कि किन आदतों को फॉलो करके हम अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं -


सब्जियों का सेवन करे
डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करने से अच्छी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मिलता है।इसके अलावा मशरूम सबसे अच्छा फूड है जो व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या में वृद्धि करके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाता है।इस्लीये मौसमी सब्जियों का सेवन करना फ़ायदेमंद होता है इम्युनिटी बढ़ाने के लिए।
प्रोटीन आहार ले
यदी आप आए दिन बीमार पड़ते रहते हैं तो बहुत जरूरी है कि डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाए जाएं। प्रोटीन को शरीर के लिए सबसे जरूरी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स माना जाता है। इससे मसल्स और रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। प्रोटीन के लिए सोयाबीन सबसे अच्छा सोर्स है। इसके अलावा सोया मिल्क, टोफू , पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें।

विटामिन डी ले
इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन दी भी बहुत जरूरी है।विटामिन दी का सबसे अच्छा स्रोत है धूप।धूप लेने से शरीर में हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।सूरज की रोशनी से शरीर को गर्मी मिलती है और साइनस जैसी समस्याएं ठीक हो जाती हैं।विटामिन दी की कामी से हाथ जोड़े में सुजान आने की समस्या भी बढ़ती है।
प्रोबायोटिक भोजन ले
बहुत से तरह के फूड्स होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें सबसे अच्छा प्रोबायोटिक फूड है दही , दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाए जाते हैं ये बैक्टीरिया डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए तो अच्छे होते ही हैं साथ ही कई तरह के रोगो से शरीर की रक्षा भी करते है।
तनाव मुक्त रहे
जब हम तनाव में रहते हैं तो कोर्टिसोल और एड्रेनिल  हार्मोन का स्राव होता है। हलांकी बहुत थोड़ी देर के लिए इनका स्राव मसल्स की क्रियाशीला बढ़ाने के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अक्सर तनाव में रहने से बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। डिप्रेशन वाले मरीजों का इम्युनिटी स्ट्रांग नहीं होता है जिससे हारमोन्स इम्बैलेंस हो जाते हैं।
स्किन को फ्री रेडिकल से बचाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट बहुत जरूरी है इसके लिए आप अनार का जूस पी सकते हैं या दालचीनी की चाय भी ले सकते हैं।

रोजाना वॉकिंग करे
अगर आप डेली एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो रोजाना थोड़ी देर के लिए वॉक करने की आदत डाल ले।वॉक करने से भी कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। एक्टिव लाइफ स्टाइल से एंटीबॉडीज बढ़ती हैं और शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की गतिशिलता को बढ़ावा मिलता है। इससे इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है।
आप अपनी लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स में थोड़ा बदलाव करके अपनी इम्युनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Hopenaturecure इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणियाँ